आधार कार्ड अपडेट / सुधार स्टेटस चेक ऑनलाइन

आधार कार्ड अपडेट / सुधार ऑनलाइन

आधार कार्ड अपडेट / सुधार अनुरोध निवेदन आधार कार्ड डेटा के अपडेट की गारंटी नहीं देता। MyAadhaar ऑनलाइन सेवा पोर्टल के माध्यम से निवेदन किए गए आधार कार्ड अपडेट / सुधार अनुरोध को UIDAI द्वारा सत्यापित और मान्य किया जाएगा और सफल सत्यापन के बाद ही आधार कार्ड अपडेट / सुधार अनुरोध को संसाधित किया जाएगा। आधार कार्ड अपडेट / सुधार अनुरोध के प्रत्येक सफल निवेदन को एक विशिष्ट सेवा अनुरोध संख्या (SRN) दी जाती है। इस SRN क्रमांक की मदद से आवेदक UIDAI हेल्पडेस्क से संपर्क कर के संबंधित आधार कार्ड अपडेट / सुधार अनुरोध के स्टेटस चेक की पूछताछ कर सकता है। आधार कार्ड अपडेट / सुधार स्टेटस ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया नीचे विस्तार से दर्शायी गयी है।

जमा किए गए आधार कार्ड अपडेट / सुधार अनुरोध को UIDAI के गुणवत्ता जांच कर्मचारी जमा किए गए दस्तावेजों की मदद से जांच करेंगे; यदि इनमें कोई फर्क है तो आधार कार्ड अपडेट / सुधार अनुरोध को रिजेक्ट / अस्वीकार किए जाने की संभावना है। यदि आधार कार्ड अपडेट / सुधार अनुरोध रिजेक्ट / अस्वीकार कर दिया जाता है तो यहां क्लिक करें।

आधार कार्ड अपडेट / सुधार ऑफलाइन

ऑफलाइन आधार कार्ड अपडेट / सुधार अनुरोध के लिए आवेदक को आधार कार्ड नामांकन / अद्यतन केंद्र पर भौतिक रूप से जा कर आधार कार्ड अपडेट / सुधार के लिए निवेदन करना होगा। आधार कार्ड अपडेट / सुधार अनुरोध के सफल पंजीकरण पर आवेदक को एक अद्वितीय नामांकन ID और दिनांक और समय वाली एक अपडेट / सुधार स्लिप / रसीद / पावती दी जाएगी। कृपया इस आधार कार्ड अपडेट / सुधार स्लिप / रसीद / पावती को संभाल कर रखे क्योंकि आधार कार्ड अपडेट / सुधार स्टेटस ऑनलाइन चेक करने के लिए इसकी आवश्यकता होगी। UIDAI बैकएंड सॉफ्टवेयर द्वारा पूर्ण सत्यापन के बाद आधार कार्ड अपडेट / सुधार अनुरोध प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आवेदक को उसके पंजीकृत मोबाइल फोन क्रमांक पर SMS परिणाम अधिसूचना भेजी जाएगी। आधार कार्ड अपडेट / सुधार अनुरोध को संसाधित होने में लगभग ५ से ७ कार्यदिवस लगते हैं।

आधार कार्ड अपडेट / सुधार हुआ या नहीं, अपडेट / सुधार स्टेटस चेक ऑनलाइन

सफल ऑनलाइन आधार कार्ड अपडेट / सुधार पर दी गयी नामांकन ID और दिनांक और समय लिखी हुई आधार कार्ड अपडेट / सुधार स्लिप / रसीद / पावती का उपयोग करके आवेदक अपने आधार कार्ड अपडेट / सुधार हुआ या नहीं उसका स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकता है। जहां आवेदक ने आधार कार्ड नामांकन / अपडेट केंद्र पर भौतिक रूप से जा कर आधार कार्ड अपडेट / सुधार के लिए निवेदन किया है और अपडेट / सुधार स्लिप / रसीद / पावती प्राप्त की है, वह भी उस पावती का उपयोग करके अपने आधार कार्ड अपडेट / सुधार हुआ या नहीं उसका स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकता है। आधार कार्ड अपडेट / सुधार स्लिप / रसीद / पावती में एक अद्वितीय १४ अंकों की नामांकन ID (जैसे "१२३४/१२३४५/१२३४५") और "dd/mm/yyyy hh:mm:ss" प्रारूप में १४ अंकों की दिनांक और समय होता है जिसका अपयोग कर के अवेदक अपने आधार कार्ड अपडेट / सुधार स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकता है। यदि आवेदक ने आधार कार्ड अपडेट / सुधार स्लिप / रसीद / पावती खो दी है, तो इसे उसके पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करके ऑनलाइन प्राप्त किया जा सकता है। आवेदक की आधार कार्ड अपडेट / सुधार स्लिप / रसीद / पावती गुम हो गई है तो यहां क्लिक करें।

Check AADHAAR enrolment/correction/update status online.
Check AADHAAR enrolment / correction / update status online.

आधार कार्ड अपडेट / सुधार ऑनलाइन स्टेटस चेक करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

  • "EID" फ़ील्ड में आधार कार्ड अपडेट / सुधार स्लिप / रसीद / पावती से १४ अंकों की नामांकन ID और १४ अंकों की दिनांक और समय दर्ज करें।
  • स्व-उत्पन्न Captcha सत्यापन कोड जैसे स्क्रीन पर दिखाया गया है ठीक वैसे ही दर्ज करें। यदि स्व-उत्पन्न Captcha सत्यापन कोड पढ़ने योग्य नहीं है, तो नया Captcha सत्यापन कोड उत्पन्न करने के लिए Refresh बटन दबाएं।
  • "Check Status" बटन दबाएं।

स्टेटस पृष्ठ आधार कार्ड अपडेट / सुधार स्टेटस दिखाएगा। यदि आधार कार्ड अपडेट / सुधार अनुरोध सफलतापूर्वक पूरा हो गया है तो स्वीकृत आधार कार्ड को भारतीय डाक के माध्यम से दिए गए पते पर भेज दिया जाएगा। आवेदक ई-आधार कार्ड ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकता है, जिसकी वैद्यता वैसी ही है जैसी भारतीय डाक के माध्यम से भौतिक रूप से भेजे गए आधार कार्ड की है। ई-आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।


नामांकन ID और दिनांक और समय लिखी हुई आधार कार्ड अपडेट / सुधार स्लिप / रसीद / पावती का उपयोग करके अपने आधार कार्ड अपडेट / सुधार हुआ या नहीं उसका स्टेटस ऑनलाइन चेक करने के लिए यहां क्लिक करें